Table of Contents hide

What is Website? वेबसाईट क्या होता हैं?

What is Website? वेबसाईट क्या होता हैं? Corona के बाद डिजिटल तकनीक में बहुत तेजी देखने को मिली हैं । अगर हम स्कूल, कॉलेज की बात करे तो education system भी offline to online शुरू कर दिया गया था । 2020 से 2022 तक स्कूल, कॉलेज और ऑफिस भी work from home से काम कर रहे हैं । कुछ कंपनी तो आज भी online तकनीक और website से काम कर रही हैं । आजकल का समय मोबाईल इंटेनेट लैपटॉप का हैं। सब online shopping कर रहे है और किसी ना किसी वेबसाईट से जुड़े हैं । वेबसाईट का इस्तेमाल सब करते हैं लेकिन ऐसे बहुत से लोग है जो वेबसाईट के बारे मे नहीं जानते हैं । Digital Shimla आपके लिए वेबसाईट की सारी जानकारी लेकर आया हैं ।

वेबसाईट की परिभाषा क्या होती हैं? What is the definition of Website?

वेबसाईट की परिभाषा बिल्कुल आसान हैं आपकी डिजिटल दुकान का नाम । जब हम online कोई भी information पढ़ रहे हैं मोबाईल पर कंप्युटर पर या फिर किसी लैपटॉप पर तो वो किसी ना किसी वेबसाईट से जरूर जुड़ी होती हैं । वेबसाईट मे बहुत सारे वेब पेज होते हैं । आपने ऐसे बहुत सी वेबसाईट देखी होगी । जैसे online hotel booking करनी हैं । movie देखने के लिए की गई बुकिंग भी वेबसाईट से होती हैं । आप चाहे कोई food ऑर्डर करे ।  एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए cab बुक करे । आपको किसी university का form फिल करना हो admission के लिए या फिर कोई  shopping करनी हो ये सब website से ही संभव हो सका हैं ।

वेबसाईट की एक्सटेन्सन क्या होती है ? What is the Website Extension ?

वेबसाईट के अलग अलग प्रकार के साथ बहुत तरह की extension भी होती हैं जो वेबसाईट के नाम के साथ लगा होता हैं । जैसे .com, .net, .in, .gov, .edu, .org, जैसा की आपने बहुत बार देखा भी होगा आपको कुछ उद्धारण से बताते हैं ।

www.digitalshimla.com & www.indiatoday.in अंत मे जो भी dot के बाद वर्ड होते हैं उसे Domain extension कहा जाता है जैसे .com, .net, .in, .gov, .Edu, .org ये सारे word extension होते हैं ।

.Gov – Government agencies

.Edu – Educational institutions

.Org – Organizations (non-profit)

.Mil – Military

.Com – commercial business

.Net – Network organizations

.In – India

.Ca – Canada

.Th – Thailand

आपने कभी न कभी ऐसी वेबसाईट का इस्तेमाल किया होगा। ये सारे extension हम domain के साथ लेते है अपनी आवश्यकता के अनुसार अगर हम सिर्फ India मे काम करना चाहते हैं तो हम dot In का extension ले सकते हैं और अगर हमे सारी दुनिया मे अपना व्यापार करना हैं तो हम dot com extension ले सकते हैं ।

वेबसाईट कितने प्रकार की होती हैं। Types of Website.

वेबसाईट हमारी सुविधा के लिए बनाया जाता हैं । वेबसाईट से हम कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं ताकि हमारा काम सरल हो सके। वेबसाईट हमे किसी भी विषय में जानकारी दे सकती हैं। जैसे मनोरजन, शॉपिंग और education से संबंधिद हो सकती हैं।

(1 ) स्टेटिक वेबसाइट (Static Website)

स्टेटिक वेबसाइट का इस्तेमाल information प्रदान करने के लिए होता हैं । जैसे आप अभी Digital Shimla के वेबसाईट पर है इस वेबसाईट पर आप सिर्फ जानकारी हासिल कर सकते हैं । आप इसमे कोई भी पेज नहीं बना सकते इसके लिए आपको admin से सहायता लेनी होगी और वही इंसान वेबसाईट पर कुछ भी बदल सकता हैं और अपनी मन मुताबिक फेर बदल कर सकता हैं । ऐसी वेबसाईट हमेशा के लिए एक जैसी रहती हैं । स्टेटिक वेबसाइट (Static Website) का इस्तेमाल सभी कंपनी करती हैं ।

(2) डायनेमिक वेबसाइट (Dynamic Website)

डायनेमिक वेबसाइट (Dynamic Website) की अगर हम बात करे तो इसमे E-commerce वेबसाईट आती हैं। जैसा की हम जानते है की E-commerce वेबसाईट का interface और products बहुत तेजी से बदलता रहता हैं। हम अपने जरूरत के हिसाब से products को filter लगा कर चेक कर सकते हैं। Product खरीद सकते है और payment भी कर सकते हैं। ऐसी वेबसाईट पर प्रोडक्ट अनलाइन सेल किए जाते हैं।

(3) बैंकिंग वेबसाईट (Banking Website)

बैंकिंग वेबसाईट (Banking Website) दो तरह के वेबसाईट होती हैं। एक जो customer इस्तेमाल करता हैं और दूसरी बैंक के कर्मचारी इस्तेमाल करते हैं। ये ऐसी वेबसाईट होती है, जो आपका बहुत समय बचा सकती हैं। आप घर बैठे अपना बैंक का सारा काम वेबसाईट से कर सकते हैं। आज हम बिना बैंक के लंबी लाइन में खड़े हुए अपने बैंक के सारे काम कर लेते हैं। यह संभव वेबसाइट की वजह से हुआ हैं। ऑनलाइन नेट बैंकिंग बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए होता हैं और यह बैंक में जाने से बेहतर होता है। यह कभी बंद नहीं होता है। इससे हमेशा (24/7) अपनी बैंकिंग कार्य कर सकते हैं। यानी बैंक बंद होने पर भी ऑनलाइन सेवा जारी रहता हैं।

(4) पर्सनल प्रेज़न्टैशन वेबसाईट (Personal Presentation Website)

पर्सनल प्रेज़न्टैशन वेबसाईट (Personal Presentation Website) ये एक ऐसी वेबसाईट होती हैं। जो किसी person की individual वेबसाईट होती है जो उसके प्रोफेसन को दर्शाती हैं। जैसे आप टीचर हो सकते है, फोटोग्राफर हो सकते है, Web Designer हो सकते हैं। आप अपना portfolio बना सकते हैं। अपनी information share कर सकते हैं। ऐसी वेबसाईट को पर्सनल प्रोफेसन और branding भी कह सकते हैं।

(5) कॉर्पोरेट वेबसाईट (Corporate Website)

कॉर्पोरेट वेबसाईट (Corporate Website) ऐसी वेबसाईट होती हैं । जिस वेबसाईट से कंपनी अपनी presence को देखाती हैं। ये कॉर्पोरेट वेबसाईट अपनी services के बारे मे किस तरह से काम करते हैं। उनके आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं। उनके कौन कौन से customer हैं ऐसी वेबसाईट पर आपको carrier का ऑप्शन भी मिल जाता हैं। आप अगर चाहे तो उनकी कंपनी भी जॉइन कर सकते हैं । ऐसी वेबसाईट को कॉर्पोरेट वेबसाईट कहा जाता हैं।

(6) शयरिंग वेबसाईट (Sharing Website)

शयरिंग वेबसाईट (Sharing Website) को शयरिंग प्लेटफॉर्म भी कहा जाता हैं। ऐसे platforms पर हम अपना Content शेयर कर सकते हैं फोटो, विएडो, म्यूजिक, ग्राफिक्स हो सकता हैं। ऐसी वेबसाईट पर content शेयर करना फ्री होता हैं।

(7) एजुकेशन वेबसाईट (Educational Website)

एजुकेशन वेबसाईट (Educational Website) जैसा की आप नाम से ही समझ सकते हैं की एजुकेशन वेबसाईट का मतलब होता है अनलाइन course प्रदान करना ऐसी website मे हमे बहुत सारी जानकारी मिलती हैं। education से related ऐसी वेबसाईट का गोल होता है बेस्ट एजुकेशन और अनलाइन course देना होता हैं।

(8) डायरेक्टरी वेबसाईट (Directory Website)

डायरेक्टरी वेबसाईट (Directory Website) डायरेक्टरी का मतलब होता हैं सारी जानकारी एक ही जगह पर मिलना होता हैं। ऐसी वेबसाईट मे Just Dial और Policy Bazar वाली वेबसाईट आती हैं। जैसे Justdial पर हम किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी ले सकते हैं। वैसे ही पॉलिसी से कोई भी जानकारी Policy bazar की वेबसाईट पर मिल सकती हैं।

(9) क्राउड़फंडींग वेबसाईट (Crowdfunding Website)

क्राउड़फंडींग वेबसाईट (Crowdfunding Website) इन वेबसाईट के बारे मे बहुत कम लोग जानते हैं। ये ऐसी वेबसाईट एनजीओ और चैरिटी based वेबसाईट होते है और अगर आप कोई बिजनस शुरू करना चाहते है तो आप ऐसी वेबसाईट पर अपना idea डाल सकते हैं और अगर आपका idea किसी को पसंद आता हैं तो वो आपको फंड कर सकते हैं। इस तरह के information देने वाली वेबसाईट को क्राउड़फंडींग वेबसाईट कहते हैं।

(10) सोशल वेबसाईट (Social Website)

सोशल वेबसाईट (Social Website) ये ऐसी वेबसाईट होती हैं। जिसे लोग सबसे ज़्यादा पसंद और इस्तेमाल करते हैं। ऐसी वेबसाईट मे Facebook, LinkedIn, Twitter और Instagram वाली सारी वेबसाईट आती हैं। यहा पर आप अपने विचार शेयर कर सकते हैं।

(11) न्यूज वेबसाईट (News Website)

न्यूज वेबसाईट (News Website) मे content हमेशा बदलता रहता हैं। इसमे हमे सारी जानकारी मिलती हैं sports से रिलेटेड, करंट affairs, लैटस्ट अपडेट ये सब हर मिनट बदलता रहता हैं। ये सारी वेबसाईट बहुत ज़्यादा बिजी वेबसाईट माने जाते हैं।

(12) ब्लॉग वेबसाईट (Blog website)

ब्लॉग वेबसाईट (Blog website) पर भी content हमेशा बदलता रहता हैं। ब्लॉग वेबसाईट पर लोग अपने किसी टॉपिक पर जानकारी प्रदान करते हैं। एक्स्पर्ट्स अपने विचार शेयर करते हैं। ऐसी वेबसाईट information देती हैं particular किसी एक विषय पर सारी जानकारी देना होता हैं।

(13) स्ट्रीमिंग विडिओ वेबसाईट (Streaming video Website)

स्ट्रीमिंग विडिओ वेबसाईट (Streaming video Website) मे कंटेन्ट शेयर करना होता हैं। जैसे YouTube or Vimeo जैसी वेबसाईट आती हैं। यह पर कोई भी user विएडो अपलोड कर सकता हैं। यह पर आपको सारी Information विडिओ मिल जाएगी।

वेबसाईट का इतिहास (History of website )

अगर हम वेबसाईट के बात करे तो वेबसाईट की History ज़्यादा पुरानी नहीं हैं। 31 साल पहले पहली वेबसाईट 6 August 1991 मे Tim Berners-Lee ने बनाई थी। आज हम अगर देखे तो 200 billion सारी वेबसाईट हैं जिसमे से 1.88 billion वेबसाईट ऐक्टिव वेबसाईट हैं।

वेबसाइट के फायदे (Advantage of Website in Hindi)

अनलाइन search में वेबसाईट के बहुत सारे फायदे हैं। Digital Shimla ने आपको आसान भाषा मे समझाने का प्रयास किया हैं। कुछ महतवपूर्ण फायदे आपको बताने का संगक्षेप मे प्रयास किया हैं।

(1) वेबसाईट जानकारी का भंडार

वेबसाईट जानकारी का भंडार माना जाता हैं। आजकल Internet का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Communication और Information Searching में किया जाता हैं। क्योंकि आज हमे कोई भी जानकारी चाहिए तो हम Google से पूछते हैं l Internet Information का भंडार बन चुका हैं। इसका पूरा श्रेय उन लाखो वेबसाइट को जाते हैं। जो इस तरह की जानकारी Publish करती है। Google एक सर्च हैं जहा हम सारी वेबसाईट का एक्सेस कर सकते हैं । आप जो भी जानकारी जानना चाहते हैं गूगल आपको सर्च करके जो भी वेबसाईट का बेस्ट content होगा वो आपको सबसे पहले देखाया जाएगा।

(2) ऑनलाइन एंटरटेनमेंट

आजकल सब टीवी को ज़्यादा महत्व नहीं देते हैं। जो भी जानकारी हमे चाहिए होती हैं और अगर हम जानकारी को देखना चाहते है तो हम YouTube पर Videos देखकर अपना मनोरंजन करते हैं। YouTube भी एक वेबसाइट ही है। YouTube पर हम गेम खेलना, गाने सुनना, मूवी इत्यादि हमे बिल्कुल मुफ्त मिल जाती है। इसके अलावा YouTube पर हम अपनी विडिओ अपलोड कर सकते है जानकारी भी सांझा कर सकते है।

(4) विज्ञापन के बदले पैसे

आजकल सबको अपने बिजनस के लिए leads के जरूरत होती है। सब Google Ads और Facebook Ads लगाना चाहते है ताकि अपने बिजनस के लिए ज़्यादा से ज़्यादा Leads लेकर आ सके। अगर आपकी भी वेबसाइट है और उस पर अच्छा traffic आता है तो आप वेबसाईट पर विज्ञापन दिखाकर पैसे भी कमा सकते हैं। इस लिए Google AdSense सबसे अच्छा विज्ञापन सेवाएं हैं। जो वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के बदले वेबसाइट के मालिक को पैसे देती है। इस तरह आज लाखो लोग अपनी वेबसाइट से पैसे कमा रहे हैं।

Conclusion – Website in Hindi

यह Content वेबसाईट क्या होता हैं? इसके ऊपर आधारित हैं । Digital Shimla उम्मीद करता है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और इसमें बताए गए जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। Digital Shimla ने आपको वेबसाइट से संबंधित सारी जानकारी देने का प्रयास किया है। जिससे आप अपने व्यापार को वेबसाईट से अनलाइन स्टार्ट कर सकते है। इस कंटेन्ट से सम्बंधित सुझाव आप कमेंट करके बता सकते हैं । पूरी जानकारी पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद आशा करते हैं की आप भी वेबसाईट के फायदे से प्रभावित हुए होंगे। वेबसाईट भी डिजिटल मार्केटिंग का प्रमुख भाग मना जाता हैं।

मनु वर्मा – डिजिटल शिमला। (Manu Verma – Digital Shimla)